Hot Topic

6/recent/ticker-posts

Voter ID को Aadhaar Card से कैसे Link करें - Aadhaar Card Link with Voter ID

Voter ID link with Aadhaar Card | Voter ID Card को Aadhar Card को लिंक कैसे करे | Voter Card Aadhar Card Link | How to link voter ID card to Aadhar Card


Voter ID Link With Aadhar Card

Voter ID को Aadhaar Card से कैसे Link करें

चुनावी धोखाधड़ी को रोकने के लिए, भारत सरकार ने किसी व्यक्ति के आधार नंबर को उनके वोटर आईडी कार्ड (जिसे मतदाता फोटो पहचान पत्र या ईपीआईसी भी कहा जाता है) से जोड़ने की प्रणाली शुरू की और इस प्रक्रिया को सीडिंग के रूप में जाना जाता है। 


क्या Aadhaar Card को Voter ID Card से Link करना अनिवार्य है?

आधार को वोटर आईडी से लिंक करना अभी अनिवार्य नहीं है। 

हालांकि, एक धोखाधड़ी मुक्त चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए, आप आधार को वोटर आईडी से लिंक कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि वोटर आईडी को आधार से कैसे लिंक किया जाए, तो कृपया पढ़ना जारी रखें।



आधार को वोटर आईडी से कैसे लिंक करें

Aadhaar - Voter ID लिंक को पूरा करने के लिए, आपके पास सबसे पहले निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए -

  • आपका Voter ID Card नंबर
  • Aadhaar Card
  • Register मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी


अब, आप लिंकिंग प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से अपने आधार को अपने वोटर आईडी से लिंक कर सकते हैं जैसा कि नीचे बताया गया है -


  1. NVSP के माध्यम से अपना Aadhaar-Voter ID Online Link कर सकते है 
  2. SMS के जरिए अपना आधार - वोटर आईडी लिंक कर सकते है 
  3. अपने आधार वोटर आईडी को अपने मोबाइल से लिंक कर सकते है 
  4. बूथ स्तर के अधिकारियों के माध्यम से अपना आधार-वोटर आईडी लिंक कर सकते है 


NVSP के माध्यम से अपना आधार-वोटर आईडी ऑनलाइन लिंक करें

आप NVSP (National Voter Service Portal) पर Aadhaar Card को Voter ID से Online Link कर सकते हैं । एक बार जब आप पोर्टल पर हों, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • आपको 'Search in Electoral Roll' पर क्लिक करके शुरुआत करनी होगी। आपको दूसरे पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, राज्य आदि माहिती देनी होगी।
  • फिर, 'Search' बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी चुनाव आयोग के डेटाबेस की जानकारी से मेल खाती है, तो आपका विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।
  • एक बार आपका विवरण दिखाई देने के बाद, 'Feed Aadhaar No' विकल्प पर क्लिक करें। आप इस विकल्प को आप अपने बाये ओर देख सकते है।
  • उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी। अब आपको अपने आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम, अपना आधार नंबर, पंजीकृत ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर और अपना वोटर आईडी नंबर जैसे विवरण भरने होंगे।
  • एक बार जब आप हर विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो 'Submit' बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक संदेश प्राप्त होगा जो आपको सूचित करेगा कि आपके आधार नंबर को अपने वोटर आईडी से लिंक करने का आपका आवेदन सफल हो गया है।



SMS के जरिए अपना आधार वोटर आईडी लिंक करें

आप अपने आधार नंबर को अपने EPIC नंबर से SMS के जरिए भी लिंक कर सकते हैं। आपको बस नीचे दिखाए गए प्रारूप में एक SMS टाइप करना है और फिर इसे 51969 या 166 पर भेजना है।

ECILINKEPIC नंबर<स्पेस>आधार नंबर

उदाहरण के लिए, यदि आपका EPIC नंबर (Voter ID Number) AC123305040 और आपका आधार नंबर 098765458452 है, तो आपको ECILINK AC123305040 098765458452 टाइप करना होगा।

एक बार हो जाने के बाद, आपको आपके फ़ोन नंबर पर एक सूचना भेजी जाएगी।


अपने आधार वोटर आईडी को अपने मोबाइल से लिंक करें

अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आधार को वोटर आईडी से जोड़ने के लिए, आप हेल्पलाइन नंबर - 1950 पर कॉल कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर को सप्ताह के दिनों में सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच एक्सेस किया जा सकता है। 

सीडिंग के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको अपना आधार कार्ड और वोटर आईडी विवरण प्रदान करना होगा।


बूथ स्तर के अधिकारियों के माध्यम से अपना आधार मतदाता पहचान पत्र लिंक करें

आप अपने संबंधित बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) को एक आवेदन जमा करके भी आधार को वोटर आईडी से लिंक कर सकते हैं। आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी बूथ स्तर के अधिकारी द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद डेटाबेस में दिखाई देगी।



अपने Aadhaar Voter ID Linking की स्थिति की जांच कैसे करें

आप आसानी से यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) की वेबसाइट पर अपने आधार - वोटर आईडी सीडिंग की स्थिति का पता लगा सकते हैं। 

स्थिति जानने के लिए आपको बस वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। आप एनवीएसपी वेबसाइट पर भी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।


निष्कर्ष के तौर पर

आधार को वोटर आईडी से लिंक करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक व्यक्ति के नाम पर जारी किए गए फर्जी या कई वोटर आईडी कार्ड को हटाने में मदद करता है। एक बार जब आप आधार को वोटर आईडी से लिंक कर देते हैं, तो प्रति चुनाव केवल एक वोट डाला जा सकता है। इस तरह सीडिंग प्रक्रिया से फर्जी मतदाताओं का सफाया कर निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित होगा।


Post a Comment

0 Comments