Hot Topic

6/recent/ticker-posts

Atal Pension Yojana 2021 Benefits and Apply Online

प्रधानमंत्री जन धन योजना के सफल कार्यान्वयन और जन धन योजना, एक राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) की निरंतरता के साथ एक शून्य शेष खाता खोलने के साथ बैंकिंग लाभ प्राप्त करने के लिए एक बड़ी आबादी को गले लगाने के साथ, जिसे अटल पेंशन योजना 2021 (Atal Pension Yojana 2021) के रूप में जाना जाता है (“ APY ”) 2015-16 के केंद्रीय बजट में हमारे माननीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा प्रभावित और पारित किया गया था।

atal-pension-yojana-2021


1 Atal Pension Yojana का परिचय

अटल पेंशन योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र जैसे कि नौकरानियों, बागवानों, डिलीवरी बॉय आदि के उद्देश्य से एक पेंशन योजना है। इस योजना ने पिछली स्वावलंबन योजना को बदल दिया जिसे लोगों द्वारा अच्छी तरह से स्वीकार नहीं किया गया था।


इस योजना का उदेश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी भारतीय नागरिक को सुरक्षा की भावना देते हुए बुढ़ापे में किसी भी बीमारी, दुर्घटना या किसी भी
प्रकार की  अन्य बीमारियों के बारे में चिंता न करें। निजी क्षेत्र के कर्मचारी या ऐसे संगठन के साथ काम करने वाले कर्मचारी जो उन्हें पेंशन लाभ प्रदान नहीं करते हैं, योजना के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 60 वर्ष की आयु पर 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये या 5000 रुपये की निश्चित पेंशन पाने का विकल्प है।

 

पेंशन का निर्धारण व्यक्ति की उम्र और योगदान राशि के आधार पर किया जाएगा। योगदानकर्ता का जीवनसाथी, योगदानकर्ता की मृत्यु पर पेंशन का दावा कर सकता है और योगदानकर्ता और उसके पति / पत्नी दोनों की मृत्यु पर, नामित व्यक्ति को संचित कोष दिया जाएगा। हालाँकि, यदि योगदानकर्ता 60 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले मर जाता है, पति या पत्नी को योजना से बाहर निकलने और कॉर्पस का दावा करने या शेष अवधि के लिए योजना जारी रखने का विकल्प भी दिया जाता है। भारत सरकार द्वारा निर्धारित निवेश पैटर्न के अनुसार, इस योजना के तहत एकत्रित राशि का प्रबंधन Pension Fund Regulatory & Development Authority ("PFRDA") द्वारा किया जाना है।



सरकार कुल योगदान का 50%, या रु। का सह-योगदान भी करेगी। 1000 प्रतिवर्ष, जो भी कम हो, सभी पात्र ग्राहकों के लिए, जो जून 2015 और दिसंबर 2015 के बीच 5 वर्षों की अवधि के लिए वित्तीय वर्ष 2015-16 से 2019-20 तक यानी 5 साल की अवधि के लिए शामिल हुए थे। सब्सक्राइबर को किसी अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (जैसे: कर्मचारी भविष्य निधि) का हिस्सा नहीं होना चाहिए, या सरकार के सह-योगदान का लाभ उठाने के लिए आयकर का भुगतान नहीं करना चाहिए।


2. पात्रता

इस Atal Pension Yojana 2021 से लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको निम्न आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • 18-40 की उम्र के बीच होना चाहिए
  • इस योजना के लिए कम से कम 20 वर्ष तक योगदान देना चाहिए।
  • आपके आधार कार्ड के साथ एक बैंक खाता लिंक होना चाहिए
  • एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए
  • जो लोग स्वावलंबन योजना का लाभ उठा रहे हैं, वे स्वत: ही अटल पेंशन योजना में चले जाएंगे।



3. आवेदन कैसे करें?

  • APY (Atal Pension Yojana) का लाभ लेने के लिए निचे दिए गए चरणों का पालन करें
  • सभी राष्ट्रीयकृत बैंक योजना प्रदान करते हैं। आप अपना APY खाता शुरू करने के लिए इनमें से किसी भी बैंक का दौरा कर सकते हैं।
  • अटल पेंशन योजना फॉर्म ऑनलाइन (Atal Pension Yojana Form Offline) और बैंक में उपलब्ध हैं। आप ऑफिसियल वेबसाइट से इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यह Atal Pension Yojana Offline Form आपको सभी भाषा में मिलेगा जैसे, अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध हैं।
  • अटल पेंशन योजना का आवेदन पत्र भरें और इसे अपने बैंक में जमा करें।
  • यदि आपने पहले से बैंक को प्रदान नहीं किया है, तो एक मान्य मोबाइल नंबर प्रदान करें।
  • अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी जमा करें।
  • आवेदन स्वीकृत होने पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा।



4. मासिक योगदान

मासिक योगदान उस पेंशन की राशि पर निर्भर करता है जिसे आप सेवानिवृत्ति पर प्राप्त करना चाहते हैं और उस उम्र में भी जिस पर आप योगदान देना शुरू करते हैं। निम्न तालिका आपको बताती है कि आपको अपनी आयु और पेंशन योजना के आधार पर प्रति वर्ष कितना योगदान करने की आवश्यकता है।

 

 You May also like this Post :


5. APY के बारेमे जाने महत्वपूर्ण तथ्य (Important Facts to Know about APY)

  • आप आवधिक योगदान दे रहे हैं, इसलिए राशि आपके खाते से Automatic रूप से डेबिट हो जाएगी। आपको यह देखना होगा की प्रत्येक डेबिट से पहले आपके खाते में पर्याप्त शेष राशि हो।


  • आप अपनी इच्छा से अपना प्रीमियम बढ़ा सकते हैं। आपको बस अपने बैंक का दौरा करना है और अपने प्रबंधक से बात करनी है और आवश्यक बदलाव करने हैं।


  • यदि आप अपने भुगतानों में चूक करते हैं, तो जुर्माना लगाया जाएगा। रुपये का जुर्माना। प्रत्येक रु। 100 या उसके भाग।


  • यदि आप 6 महीने के लिए अपने भुगतान पर डिफ़ॉल्ट हैं, तो आपका खाता जमेगा और यदि डिफ़ॉल्ट 12 महीने तक जारी रहता है, तो खाता बंद कर दिया जाएगा और शेष राशि ग्राहक को भुगतान कर दी जाएगी।


  • जल्दी वापसी का मनोरंजन नहीं किया जाता है। केवल मृत्यु या लाइलाज बीमारी जैसे मामलों में, सब्सक्राइबर या उसके नॉमिनी को पूरी राशि वापस मिलेगी।


इस घटना में कि आप किसी अन्य कारण से 60 वर्ष की आयु से पहले योजना को बंद कर देते हैं, केवल आपका योगदान और अर्जित ब्याज वापस कर दिया जाएगा। आप सरकार के सह-अंशदान या उस राशि पर अर्जित ब्याज प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।


6. APY पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: क्या मैं एपीवाई के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?

A: नहीं, वर्तमान में APY के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं। आपको अपने बैंक में जाकर फॉर्म भरने होंगे।

प्रश्न: एपीवाई योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

A: APY योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको फॉर्म भरने और अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी जमा करने की आवश्यकता है। किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न: पेंशन योजना सक्रिय होने पर मुझे कैसे पता चलेगा?

A: आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपको एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा, जो आपको सूचित करेगा कि पेंशन स्कीम कब सक्रिय है।

प्रश्न: अटल पेंशन योजना में शामिल होने की अंतिम तिथि कब है?

A: अटल पेंशन योजना योजना में शामिल होने की अंतिम तिथि नहीं है। आगामी वर्ष के लिए योजना में शामिल होने के लिए 1 जून से पहले अपना आवेदन जमा करें। हर साल पहली जून को इस योजना का नवीनीकरण किया जाता है।

प्रश्न: इस योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु क्या है?

A: न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। यह योजना कॉलेज के छात्रों के लिए भी खुली है। अधिकतम आयु 40 वर्ष है। ऐसा इसलिए है क्योंकि न्यूनतम योगदान अवधि 20 वर्ष है। 60 वर्ष की आयु में, आप अपनी पेंशन प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

प्रश्न: क्या मेरा पैसा सुरक्षित है? क्या सरकार बदलते ही योजना बदल दी जाएगी?

A: अटल पेंशन योजना योजना भारत की संसद द्वारा बजट सत्र में पारित की जाती है। सरकार में बदलाव होने पर योजना बंद नहीं की जाएगी और आपका योगदान सुरक्षित है। किसी भी सफल सरकारों को केवल पेंशन योजना का नाम बदलने का अधिकार है।

 

अंतिम शब्द :

आज आपने इस लेख में जाना Atal Pension Yojana 2021 Benefits and Apply के बारेमे. अटल पेंशन योजना क्या है, और इसके क्या फायदे है इसके बारे में आपने जाना. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Post a Comment

0 Comments