Ticker

6/recent/ticker-posts

Pradhan Mantri Yojana 2021 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूचि | सरकारी योजना लिस्ट

Pradhan Mantri Narendra Modi Yojana List 2021 | YojanaKhojo List 2021 | PM Modi Yojana List | Sarkari Yojana 2021



योजनाखोजो के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओ को देश के सभी पात्र लाभार्थीओ के पास पहोचाया जा रहा है. जब वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने उसके बाद माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अलग अलग कही सारी योजनाओ का आरंभ किया है. 

 

आज आप इस लेख में प्रधानमंत्री मंत्री द्वारा शरु की गई कुछ एसी महत्व पूर्ण योजनाओ के बारे में बताएँगे जिससे आपको काफी फायदा होगा. आप इस लेख को पूरा पढियेगा ताकि आपको प्रधानमंत्री द्वारा शरु की गई सभी योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके. इस लेख को पढने के बाद आपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को जरुर शेयर करे.  


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूचि

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाये आरंभ की गई है. YojanaKhojo.com को चलाने का मुख्य उदेश्य देश के सभी लाभार्थीयो तक सरकारी योजना की जानकारी पहोचाना है. आज इस लेख में हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चल रही सभी योजना के बारे में बताने जा रहे है. 


1. आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसे 1 अप्रैल 2018 को पुरे भारत में शरु की गई थी. इस योजना की घोषणा बजट सत्र में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की थी. इस योजना को शरु करने का मकसद गरीब और कमजोर लोगो को स्वास्थ्य विमा मुहैया करना है. इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 5,00,000/- का स्वास्थ्य विमा (केशरहित) दिया जायेगा. इस योजना के तहत लगभग 10 करोड़ BPL धारक परिवार को लाभ मिलेगा. इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहाँ क्लिक करे


2. प्रधानमंत्री आवास योजना (शहेरी तथा ग्रामीण)

इस योजना का मकसद देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोरवर्ग, पिछड़े वर्गों, निम्न वर्गों तथा माध्यम वर्ग के लोगो को जिनके पास स्वयं के मकान नहीं है कच्चे मकान है उनको स्वयं का पक्का मकान प्रदान कराने के लिए आर्थिक सहायता करना है. इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रो में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से जानी जाती है और शहेरी क्षेत्रो में प्रधानमंत्री आवास योजना शहेरी के नाम से जानी जाती है. इस योजना के तहत वर्ष २०२२ तक सभी लाभार्थी को योजना में सम्मलित करना है.



3. प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार अलग अलग प्रकार की पेंशन योजना उपलब्ध करती है. इस योजना के अंतर्गत कोई लाभार्थी इसमें आवेदन करता है तो वो अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है और ६० वर्ष की आयु के पश्यात पेंशन प्राप्त कर सकता है. इस योजना की शरुआत ९ मई २०१५ को कोलकाता में नरेन्द्र मोदी ने शरु किया था. अबतक भारत की जनसँख्या में केवल ११% लोगो के पास किसी भी प्रकार की वृत्ति योजना है, इस योजना का लक्ष्य संख्या में बढ़ावा करना है. इस योजना के तहत ६० वर्ष की आयु के बाद ₹१०००/ ₹२०००/ ₹४००० या ₹५००० मासिक पेंशन प्राप्त होती है. अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे.


4. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

हमारे देशा में काफी सारे स्ट्रीट वेंडर है, इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा रेहड़ी, ठेले वाले, होकर्स को अपना खुद का काम शरु करने के हेतु १०,०००/- का लोन उपलब्ध कराया जायेगा. केंद्र सरकार द्वारा दिए गए लोन को एक साल के भीतर क़िस्त में लोटना होगा. देश में स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत ठेले वाले, होकर्स, पटरी वाले, रेहड़ी वाले आदि सहित ५० लाख से अधिक लोगो जो इस योजना का लाभ दिया जायेगा. इस योजना का लाभ जो भी लाभार्थी उठाना चाहता है उसे ऑफिसियल वेबसाइट पर जाके आवेदन करना होगा.


5. प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना

इस योजना के तहत कसानो को फसल में होने वाले नुकसान पर बिमा दिया जाता है. अगर फसलो को सुखा और बाढ़ आने पर किसानो को जो नुकसान होता है उसका बिमा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है. अगर ख़राब मोसम के कारण किसानो की फसल को नुकसान होता है तो उसके लिए किसानो को बिमा दिया जाता है जो सीधे किसानो के बैंक खाते में जमा होते है. इस योजना के अंतर्गत किसान को २ लाख तक का बिमा दिया जाता है. अगर कोई किसान इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जेक आवेदन करना होगा. 


6. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानो को वित्तीय सहायता पहोचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शरु किया गया है. इस योजना का लाभ उन सभी किसानो को मिलेगा जिनके पास २ हेक्टेयर खेती है या फिर उसे कम है तो भी सभी किसानो को लाभ मिलेगा. इस योजना में सभी लाभार्थी किसानो को सालाना ६००० रुपये केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक सहायता की जाती है. यह पैसे सीधे किसानो के बैंक अकाउंट में जमा किया जाता है. यह पैसे २००० रुपये की साल में तिन किश्त से जमा की जाती है. अब इस योजना के तहत उन सभी किसानो को लाभ मिलेगा जिनके पास २ हेक्टेयर से अधिक जमीं है.


7. फ्री सोलर पेनल योजना

फ्री सोलर पेनल योजना के तहत भारत सरकार द्वारा देश के किसानो को सोलर पेनल से चलने वाले सिंचाई पम्प दिया जायेगा, जिससे किसान अपने खेतो में सिंचाई कर सकेंगे. इस योजना से किसानो को अपने खेतो में सिंचाई करने में आसानी होगी. क्योकि इसमें बिजली सोलर पेनल से आती है. इस सोलर पेनल से उत्पन्न होने वाली बिजली को किसान अलग अलग विज कम्पनी को बेच कर अतिरिक्त आय के रूप में ६००० रुपये तक पा सकेंगे. इस योजना को कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के लिए सरकार ने १० साल के लिए ४८००० करोड़ रुपये का बजट तै किया है.अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे. 

 

8. फ्री सिलाई मशीन योजना

फ्री सिलाई मशीन योजना को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शरु किया गया था. इस योजना से देश की महिलाओ को रोजगार प्रदान करना है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश की गरीब और श्रमिक महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन दिया जाता है. यह प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना से देश की महिलाये फ्री में मशीन प्राप्त करके अपना खुद का रोजगार गर बैठे शरु कर सकती है. इस योजना का लाभ ग्रामीण और शहेरी दोनों क्षेत्रो की श्रमिक महिलाओ को मिलेगा. इस Pradhan Mantri Free Silai machine Yojana 2021 से देश के हर एक राज्य में 50,000 से अधिक फ्री सिलाई मशीन दिए जायेंगे. इस योजना की अधिक जानकरी के लिए यहाँ क्लिक करे.


अंतिम शब्द :

प्रधानमंत्री द्वारा ओर भी कही सारी योजनाये निकलते है. एसी ही योजनाओ के बारे में हम आपको बताते रहते है. तो अगर आपको इस लेख से कुछ नया जानने को मिला हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. आपको इस वेबसाइट Yojanakhojo.com से एसी ही जानकारिया मिलती रहेगी.

Post a Comment

1 Comments

अगर इस पोस्ट में आपको कुछ प्रश्न है तो आप हमे नीचे कमेंट कर सकते है, हम आपको उस प्रश्न का सॉल्यूशन देंगे।