Ticker

6/recent/ticker-posts

Database क्या है - और यह काम कैसे करता है

Database क्या है? (Database in Hindi) और इसका उपयोग कैसे किया जाता है, Database क्यों बनाया जाता है? इसके फायदे क्या है? यह सब सवाल आपके मन में जरुर होगा. तो चलिए आज हम कुछ नया सीखते है, आज इस लेख में हम इस डाटाबेस के बारेमे बताने जा रहे है की Database kya hai in hindi. 

 

Database kya hai
Database क्या है

 

आप सभी Internet तो जरुर इस्तेमाल करते होंगे, अगर आपको कोई चीज चाहिए होगी तो आप इन्टरनेट पर इसे पहले Search करेंगे. तो वहासे आपको Information मिल जाती है, आपने कभी सोचा है की ये सभी इनफार्मेशन कैसे मिलती है, आप अगर विडियो देखना चाहते हो तब आप Youtube से विडियो देखते है, या आपको किसी चीज का फोटो चाहिए तो आप Google पर से Download कर लेते है, ये सारी चीजे आती कहा से है, कहा पर इसे रखा जाता है, दरअसल इसे DATA कहा जाता है. ये सभी एक तरीके के डेटा होते है. इसे एक खास जगह पर Store किया जाता है जिसे हम Database कहते है, आये इसके बारे में विस्तार से समजते है.

 

आगे बात करने से पहले हम DATA के बारे में समजते है, Data क्या है और ये कैसा होता है.

 

Database के बारे में जानने से पहले आपको Data के बारे में जानना होगा. तभी आप समज पायेंगे की  डेटाबेस क्या है (Database Kya Hai in Hindi) 

     

    Data क्या है - What is Database in Hindi

    डाटा किसी भी प्रकार का हो सकता है, जैसे व्यक्ति, स्थान, चीज, किसी घटना के बारे में तथ्य, ये सब डाटा हो सकता है, डाटा लिखित या मौखिक, कम्प्यूटरीकृत या गैर-कम्प्यूटरीकृत भी हो सकता है.

     

    Data मतलब किसी चीज की information, जैसे अगर कोई स्कुल है तो वहा पर काफी सारे बच्चे आते है, तो वहा पर सभी बच्चो के रेकोर्ड रखने के लिए एक फाइल बनाई जाती है जिसमे बच्चे का नाम, उसकी उम्र, उसके शहर का नाम, लिखा जाता है. इस फाइल को हम अपने कंप्यूटर में सेव करके रखते है, और इस फाइल को हम Data कहते है.

     

    एक और Example के द्वारा आपको समजाते है, एक बहोत बड़ी कंपनी है और वहा पर बहोत सारे Employees काम करते है, उस कंपनी में काम करने वाले सभी कर्मचारी का नाम, पता, मोबाइल नंबर, सेलेरी इत्यादि की information वाली एक फाइल बनाई जाती है, वह फाइल Excel, PDF, Word File इन मेंसे कोई भी हो सकती है, ये जो सारी इनफार्मेशन हमने ली उसे डाटा कहा जाता है. 

     

    अब में उम्मीद कर सकता हूँ की आपको Data क्या है उसके बारे में पता चल गया होगा. आप किसी भी चीज की इनफार्मेशन कही पर सेव करके रखते है तो उसे हम डाटा कहते है. 

     

    चलिए अब डेटाबेस के बारे में विस्तार से समजते है.

     

    Database क्या है (What is Database in Hindi)

    अब समजते है की डेटाबेस क्या है, एक डेटाबेस कही सारे डाटा का समूह होता है, अलग अलग डाटा को सही तरीके से एक जगह स्टोर किया जाता है, इसके अन्दर बहोत सारा डाटा होता है, जहा पर इसे स्टोर किया जाता है उसे हम डेटाबेस कहते है.

     

    अगर आप Google में कुछ Search करते है तो वहा पर आपको काफी सारी इनफार्मेशन मिलती है, यह सारी इनफार्मेशन एक डेटाबेस में स्टोर होती है, जैसे ही आप कुछ सर्च करते है तो आपको Google द्वारा स्टोर की गई इनफार्मेशन dikha है.

     

    यह सारा डाटा अलग अलग टेबल में स्टोर किया जाता है ताकि जरुर पड़ने पर उसे आसानी से निकाला जा सके. 

     

    चलिए कुछ आसन उदहारण देखते है, आप Instagram, Facebook, Twitter ये सब जरुर इस्तेमाल करते होंगे. यह सब चीज इस्तेमाल करने से पहले आपको उसके अन्दर एक Account बनाना पड़ता है, आपको Account बनाने के लिए आपका नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, ईमेल ये सब चीजे डालनी पड़ती है, ये सारी इनफार्मेशन एक डेटाबेस में सेव हो जाती है, और इस इनफार्मेशन को कोई ओर यूजर आसानी से देख सकता है, (अगर एक्सेस करने की परमिशन दी है तो)

     

    अगर आसन शब्दों में कहे तो डेटाबेस यानि "Collection of Related Data" 

     


    अभी तक हमने Data क्या है, और Database क्या है, उसके बारे में समजाया. अब आपके मनमे यह सवाल आ रहा होगा की ये सारे डाटा को Manage कैसे करते होंगे. तो चलिए इसके बारे में भी थोडा समज लेते है. 


    यह सारा डाटा को Manage करने के लिए एक Software का इस्तेमाल किया जाता है जिसे DBMS कहा जाता है, अब आप कहेंगे की DBMS क्या है, तो चलिए समजते है.


    DBMS क्या है  (What is Database Management System in Hindi)

    यह एक सॉफ्टवेर होता है, इसके जरिये कोई व्यक्ति डेटाबेस को Create करता है, साथ ही इसे Define करता है और Maintain करता है. इस सॉफ्टवेर के द्वारा किसी भी डाटा को Control किया जा सकता है. आप नये डाटा को Input कर सकते है, पुराने डाटा को Edit करके Update कर सकते है. 

    अगर आपने डेटाबेस में जो डाटा Insert किया है वो गलत है, तो आपको इसे Edit भी करना पड़ता है या तो उसे Delete भी करना पड़ता है, आप यह सारा काम Database Management System से कर सकते है.

    कुल मिलकर, DBMS यानि आपके डाटा को सही जगह पर रखना और जरुर पड़ने पर उसके अन्दर Change करने का स्थान.
     
    अधिकांश डेटाबेस प्रबंधन प्रणालियों में निम्नलिखित सुविधाएं / क्षमताएं हैं:

    • File बनाना, Data को Delete करना, Data Create करना, बनाये गये डाटा में फेरफार करना. addition and deletion of entire files.
    • डेटा को सामूहिक या चुनिंदा तरीके से पुनर्प्राप्त करना।
    • संग्रहीत डेटा को उपयोगकर्ता के विवेक और दिशा में क्रमबद्ध या अनुक्रमित किया जा सकता है।
    • सिस्टम से विभिन्न रिपोर्ट का उत्पादन किया जा सकता है। ये या तो मानकीकृत रिपोर्ट हो सकते हैं या विशिष्ट उपयोगकर्ता परिभाषा के अनुसार विशेष रूप से उत्पन्न हो सकते हैं।
    • गणितीय कार्य किए जा सकते हैं और डेटाबेस में संग्रहीत डेटा को वांछित गणना करने के लिए इन कार्यों के साथ हेरफेर किया जा सकता है।
    • डेटा अखंडता और डेटाबेस का उपयोग बनाए रखने के लिए।

    RDBMS क्या है? - What is RDBMS in Hindi 

    RDBMS का संबंध रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम से है। एक प्रकार का डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम (DBMS) जो डेटा को संबंधित तालिकाओं के रूप में संग्रहीत करता है जिसे RDBMS कहा जाता है। RDBMS डेटा को डेटाबेस तालिकाओं, फ़ील्ड्स और रिकॉर्ड्स में संरचित किया जाता है। प्रत्येक RDBMS तालिका में डेटाबेस तालिका पंक्तियाँ होती हैं। प्रत्येक डेटाबेस टेबल पंक्ति में एक या अधिक डेटाबेस टेबल फ़ील्ड होते हैं।
     

    DBMS के उदहारण : -

    1. Microsoft Access
    2. Oracle
    3. SQL Server 
    4. MySQL
    5. MS Fox Pro

    1. Microsoft Access 

    यह सॉफ्टवेर को 1992 में रिलीज किया गया था. इसे Office Access के नाम से भी जानते है, इस सॉफ्टवेर (Software) के जरिये Database बनाने के लिए आपको कोई प्रोग्रामिंग लेंग्वेज (Programing Language) सिखने की जरूरत नहीं है. कोई भी व्यक्ति इसे थोड़ी सी जानकारी के साथ आसानी से इस्तेमाल कर सकता है, क्योकि यह GUI - Graphical User Interface के ऊपर काम करता है. यह MS Office का ही एक सदस्य है.

    2. Oracle

    Oracle Corporation नाम की एक कंपनी ने इस सॉफ्टवेर को बनाया है, इसे Oracle RDBMS भी कहा जाता है. आज के टाइम में इस सॉफ्टवेर को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. Oracle सॉफ्टवेर 2018 में माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट के बाद तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेर बनाने की कंपनी है.

    3. SQL Server

    SQL का पूरा नाम Structured Query Language है, यह एक लेंग्वेज है जो डेटाबेस को ओपरेट करती है. SQL में डेटाबेस डिलीट करना, क्रिएशन करना और डेटाबेस कोई विशिष्ट डाटा को प्राप्त करना आदि शामिल है. यह एक American National Standards Institute (ANSI) Language है. SQL को SEQUEL भी कहा जाता है.

    4. MySQL

    MySQL की शरुआत Oracle के द्वारा की गई थी, सन 1995 में. यह एक ओपन सोर्स रिलेशनल डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम (RDBMS – Relational Database Management System) है. साथ ही स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज (SQL) को इस्तेमाल करता है. यह सॉफ्टवेर में बहोत सी चीजे मिलती है जैसे, LAMP technology, Linux इत्यादि.
     

    5. MS FoxPro

    यह एक DBMS होने के साथ साथ एक टेक्स्ट बेस्ड प्रोसीजूरल ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Text Based Procedural Oriented Programming Language) और ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Object Oriented Programming Language) भी है. इसे Fox Software ने लोंच किया था लेकिन बाद में इसे माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने MS Dos (Microsoft Disk Operating System), यूनिक्स (Unix) और Macnitosh के लिए Develop किया था. 

    Type of DBMS

    यह कही प्रकार के होते है, निचे आपको DBMS के चार प्रकार के बारे में बताएँगे.

    1.  Hierarchical DBMS (HDBMS)
    2.  Network DBMS (NDBMS)
    3.  Relational DBMS (RDBMS)
    4.  Object Oriented Database (OODB)

     

    1. Hierarchical DBMS in Hindi (HDBMS)

    एक डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली Hierarchical डेटा मॉडल पर आधारित है जिसे HDBMS के रूप में जाना जाता है। 1968 में Hierarchical Data Model 1 BM द्वारा विकसित किया गया था और 1 MS (Information Management System) में पेश किया गया था। यह मॉडल पेड़ की एक संरचना की तरह है, जिसमें रिकॉर्ड, नोड्स और फ़ील्ड्स हैं जो पेड़ की शाखाएं बनाते हैं। इसमें रिकॉर्ड रखने के लिए एक Single Parent और उसके कही सारे बच्चे होते है. आसान शब्दों में बताऊ तो मान लीजिये एक School है उसमे बहोत सारे Student पढ़ते है, उसके Subject और Class अलग - अलग है. एसे में School को हम Parent कहेंगे तथा Student व अन्य उसके बच्चे है.

    2. Network DBMS in Hindi (NDBMS)

    नेटवर्क में, मॉडल डेटा को उनके बीच लिंक का उपयोग करके रिकॉर्ड द्वारा दर्शाया जाता है। यह Hierarchical मॉडल पर एक सुधार है। चूंकि हम एक रिकॉर्ड के बीच कई रिश्तों के लिए सम्बन्ध बना सकते है। Network Database और Hierarchical Database एक तरह से सामान ही है, इसे हम उलटे पेड़ की शृंखला में प्रस्थापित कर सकते है. 

    3. Relational DBMS (RDBMS)

    एक संबंधपरक डेटाबेस में मॉडल डेटा Table के समान Row और Columns के रूप में व्यवस्थित होता है। Table को संबंधपरक डेटा मॉडल में संबंधों के रूप में संदर्भित किया जाता है। Table की Column को प्रकार के रूप में संदर्भित किया जाता है और Table के Row को विशेषता (Characteristics) के रूप में संदर्भित किया जाता है।

    एक रिलेशनल डेटाबेस को एक डेटाबेस के रूप में परिभाषित किया गया है जो अपने डेटा आइटम को एक या अधिक स्वतंत्र Table में समूहित करने की अनुमति देता है जो कि प्रत्येक संबंधित तालिका के लिए सामान्य फ़ील्ड का उपयोग करके एक दूसरे से संबंधित हो सकता है।

    रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम एक सॉफ्टवेयर पैकेज है, जिसका उपयोग तालिकाओं के रूप में व्यवस्थित डेटा को संग्रहीत और पुनः प्राप्त करने के लिए किया जाता है। 
     
    दो आयामी Table एक उपयोगकर्ता के लिए डेटा का प्रतिनिधित्व करने का एक प्राकृतिक तरीका है। एक Table को इस तरह से सेट किया जाना चाहिए कि डेटा तत्वों के बीच संबंधों (Table) के बारे में कोई जानकारी न खोए।
    • (i) यह डेटा को Tables के रूप में संग्रहीत करता है।
    • (ii) उपयोगकर्ता को इसके भौतिक कार्यान्वयन को समझने की आवश्यकता नहीं है।
    • (iii) सिस्टम Table में इसके समाहित और संरचना के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
    • (iv) नए मूल्यों की अवधारणा का समर्थन करता है।

     

    4. Object Oriented Database

    यह डाटाबेस मूल रूप से Object के रूप में काम करता है, साथ ही यह डेटाबेस object-oriented programming के सिध्धांतो का मुख्य रूप से पालन करता है. इस सॉफ्टवेर में डाटा को इनफार्मेशन को Object के रूप में दर्शाया जाता है. 


    Conclusion

    इस पोस्ट में हमने समजा की Database क्या है - What is Database in Hindi. और साथ ही आपको बताया की यह काम कैसे करता है. में उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट में से आपको Database के बारे में सारी Information मिल गई होगी. मेने इस पोस्ट में आपको Data क्या है, Database क्या है, DBMS क्या है और इसके प्रकार के बारे में बताया. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इसे Share करे. अगर इस पोस्ट से Related कोई सुजाव है तो निचे Comment करे. 

    Thank You For Connecting With Us.

    Post a Comment

    0 Comments