What is Optical Fiber - How to Work Optical Fiber Cable in Hindi : क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि आपको पलक झपकते ही Email या दुनिया के किसी भी कोने से कोई अन्य सूचना कैसे मिल जाती है? यह संभवतया केबलों का एक नेटवर्क बना दिया गया है जो पूरी दुनिया में भूमिगत और समुद्र के नीचे बिछाए जाते हैं। दुनिया के डेटा को ले जाने वाली केबल ऑप्टिकल फाइबर केबल हैं। इस केबल के माध्यम से Data को Speed से Transfer किया जाता है. यह केबल में Data Transfer होने की Speed 1 Gbps तक की होती है.

optical fiber kya hai


आइए जानें कि ऑप्टिकल फाइबर केबल कैसे काम करता हैं और कैसे उन्होंने हमारे आसपास की दुनिया में क्रांति ला दी है। ऑप्टिकल फाइबर केबल हजारों फाइबर स्ट्रैड्स से बना है। और एक एकल फाइबर स्ट्रैंडिस एक मानव बाल के रूप में पतली है। प्रकाशीय तंतु प्रकाश के रूप में सूचनाओं को ले जाते हैं। 

Optical Fiber क्या है? (What is Optical Fiber)

Optical Fiber एक एसी पतली तार होती है जिस में लाइट का इस्तमाल करके Data को बहोत तेजी से Transfer किया जाता है. इस तार के अन्दर एक स्पेसिअल कोण से लाइट दिखाने पर Total internal Reflection के सिद्धांत पर काम करता है. कुछ टेलीकोम कंपनीया टेलीफोन के संकेतो को Transmitte करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल करते है. ज्यादा महंगे और उच्च मांग वाले कोपर केबल के मुकाबले फाइबर ऑप्टिकल काफी अच्छा है.

Fiber Optic Transmission एक एसी प्रणाली है जिसमे आप कोई भी सूचना की जानकारी एक स्थान से दुसरे स्थान पर आसानी से पहोचा सकते है और ये काफी तेजी से ट्रांसफर होता है. डाटा को एक स्थान से दुसरे स्थान तक दूरसंसार करने के लिए फाइबर ऑप्टिकल के माध्यम से प्रकाश बिंदु  की मदद से डाटा ट्रांसफर किया जाता है. यह प्रकाश एक Electromagnetic field करता है जो जानकारी को साथ ले जाते है. 


ऑप्टिकल फाइबर संचार (Optical Fiber Communication in Hindi)

ऑप्टिकल फाइबर में दूरसंसार कैसे होता है उसके बारे में बात करते है. इसमें एक पतली तार होती है जिसे Silica Glass या फिर Plastic की बनी होती है. और इस तार में और एसे कही सारे तार होते है. इस की वजह से डाटा को ट्रांसफर किया जाता है. आम तोर पर डाटा को ट्रांसफर करने के लिए Electronic Pulses का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन Opticale Fiber में डाटा को ट्रांसफर करने के लिए Light Pulses का इस्तेमाल किया जाता है. इस तार की बाहरी परत Cladding लाईट को रिफ्लेक्ट करती है इसकी वजह से Light Cladding परत से बहार नहीं निकल सकती और वो लगभग 100KM तक डाटा को काफी तेजी से ट्रान्सफर करती है. 100 KM के बाद Amplifiers लगाया जाता है जिससे डाटा ट्रान्सफर करने की क्षमता को बरक़रार रखा जा सके. 


ऑप्टिकल फाइबर के फायदे (Optical Fiber Advantages in Hindi)


ऑप्टिकल फाइबर के क्या क्या फायदे है उसके बारे में बात करते है. निचे आपको इसके बारे में बताया है.

ऑप्टिकल फाइबर किसी मेटल केबल के मुकाबले काफी सुरक्षित होता है. इस वायर में काफी सुरक्षा परते होती है और इसमें डाटा लाइट के रूप में ट्रान्सफर होता है जिससे उसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता है. यु कहे तो ये एक सुरक्षित डाटा ट्रांसमिट Technology है.

इस केबल में कोपर वायर के मुकाबले डाटा ट्रान्सफर की स्पीड काफी ज्यादा होती है. इस वजह से कोई भी डाटा को बहोत ही कम समय में ट्रान्सफर किया जा सकता है.

ऑप्टिकल फाइबर केबल में Power Loss ना के बराबर होता है. इस वजह से डाटा को लम्बी दुरी तक ज्यादा तेजी से ट्रान्सफर किया जाता है.


ऑप्टिकल फाइबर के नुकसान (Optical Fiber Disadvantages in Hindi)

हर वस्तु के फायदे के साथ उसके नुकसान भी होते है. ऑप्टिकल फाइबर के भी कुछ नुकसान है. 

ऑप्टिकल फाइबर का सबसे पहेला Disadvantage है Expensive Cost. अगर आप मेटल केबल को खरदते है तो आपको वो काफी कम दाम में मिल जायेगा. वही अगर आप ऑप्टिकल फाइबर को खरीदते है तो वो आपको महंगा पड़ेगा. 

दुसरे वायर के मुकाबले ऑप्टिकल फाइबर के उपकरण का Installation भी काफी महंगा पड़ता है. और साथ ही इसका Installation करने के लिए अनुभवी और शिक्षित लोगो की जरूरत पड़ती है. 

ऑप्टिकल फाइबर संरचना (Optical Fiber Structure in Hindi)


ऑप्टिकल फाइबर कैसे काम करता है और उसका Structure कैसा होता है. इसका डायमीटर कितना होता है उन सभी के बारे में आपको निचे दिए गए फोटो में पता चल जायेगा. 
Optical Fiber Structure
Add caption

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ आपको Optical Fiber kya hota hai और How to Work Optical Fiber Cable in Hindi उसके बारे में पता चल गया होगा. आपको इस आर्टिकल में अगर कुछ समज नहीं आता तो आप निचे कमेन्ट कर सकते है. आप ऐसे ही आर्टिकल पढना चाहते है तो आप इस website में सुब्स्क्राएब कर सकते है.