VPN क्या है और इसे आप कैसे इस्तेमाल करते है आज हम इस आर्टिकल में जानेगे. भारत में या फिर दूसरी Country में कुछ वेबसाइट को ब्लोक किया गया है. अगर आप उन ब्लोक वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते है तो आप VPN की मदद से आसानी से उसे एक्सेस कर सकते है. VPN की मदद से आप किसी भी ब्लोक वेबसाइट को ओपन कर सकते है. फिर वो चाहे कही से भी क्योना हो.


VPN kya hai
VPN kya hai

VPN Kya Hai आज हम इस आर्टिकल में जानेगे. आज कल हम हमारा ज्यादातर टाइम इन्टरनेट पर गुजारते  है. हमें इन्टरनेट पर बहोत सारी चीजे मिलती है. Internet की वजह से आज अगर देश या दुनिया में कुछ भी होता है तो तुरंत हमें पता चल जाता है. और यह मुमकिन होता है Social Media से. हम में से बहोत से लोग Facebook, Instagram, Whatsapp, Twitter को Use करते है. और हमें इससे बहोत कुछ सिखने को भी मिलता है. क्या आपने कभी VPN शब्द को चुना है, आपको कभी प्रश्न हुआ है VPN kya hai? अगर आपको VPN के बारे में नहीं पता तो आये जानते है की ये क्या है.

आज कल इन्टरनेट पर आपको हर जगह हेकर्स मिल जायेंगे. ये लोग हमेशा यही फ़िराक में होते है कब वो आपके पर्सनल Data को चुरा सके और उसका गलत इस्तेमाल कर सके. इस Data से वो आपको ब्लैकमेल भी कर सकता है. इन साडी चीजो से बचने के लिए आपको इन्टरनेट पर बहोत सी टिप्स मिल जाएगी. इसके अलावा आप VPN का इस्तेमाल करके भी अपने Location को छुपा सकते है. तो आये अब अब बात करते है VPN क्या है और उसे कैसे इस्तेमाल करते है.


VPN क्या है? (What is VPN in Hindi)

VPN का फुलफॉर्म Virtual Private Network) है. यह एक तरह का नेटवर्क है इसका इस्तेमाल प्राइवेट नेटवर्क और Wi-Fi को सिक्योर करने के लिए किया जाता है. यह एक बहोत अच्छी टेक्नोलॉजी है. इसकी मदद से आप अपने Data को हैक होने से बचा सकते है. VPN एक बहोत ही बढ़िया तरीका है अपने Network को सिक्योर रखने के लिए और आपके Personal Data को बचाने के लिए.

VPN का ज्यादातर इस्तेमाल ऑनलाइन काम करने वाली कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन, गवेर्न्मेंट एजन्सी, और जो लोग ऑनलाइन बिजनेस चलाते है वो लोग करते है. ये सारी कंपनिया अपने Data को सिक्योर रखने के लिए VPN का इस्तेमाल करते है.

VPN सभी तरह के Data को यानि की जो डाटा जरुरी है और जो डाटा जरुरी नहीं है उन सभी Data को सिक्योर रखता है. अगर कोई आम आदमी internet का इस्तेमाल अपने मोबाइल में Browsing करने के लिए करते है वो लोग भी VPN Service को अपने Computer में या अपने Mobile में VPN Application की मदद से इस्तेमाल कर सकते है.

VPN को आप फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते है या फिर आप पैसे देके भी इसका इस्तेमाल कर सकते है. अगर आप मोबाइल में VPN को Use करना चाहते है तो आपको कई सारी फ्री की Application मिल जाती है. आप अगर अपने Computer में फ्री VPN को Use करना चाहते है तो भी आप कर सकते है. आप अगर फ्री के VPN को इस्तेमाल करते है तो आपको कुछ Limitation मिलती है. और अगर आप VPN खरीदते है तो आपको बहोत सारे फीचर्स मिलते है.



VPN काम कैसे करता है? (How VPN Work in Hindi)

VPN का सबसे अहम् काम होता है आप Internet पर जो भी काम करते है उसके Data को Secure रखना. VPN का इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा फायदा ये है की जो वेबसाइट आपके देश में बेन है उसे आप VPN की मदद से आसानी से एक्सेस कर सकते है.

जब आप VPN को यूज किये बिना इन्टरनेट को चलाते है तब आपका Device Local Network पर काम करता है. इसकी वजह से आपका Data कोई भी हैकर आसानीसे हैक कर सकता है. साथ ही आप आपके देश में ब्लोक की गई वेबसाइट को भी ओपन नहीं कर सकते. लेकिन अगर आप VPN का यूज करते है तो आपका सर्वर एक Secure नेटवर्क के साथ कनेक्ट होता है इस लिए आपका डाटा हैकर से Safe रहता है.

अब बात करते है VPN काम कैसे करता है. जब आपके Device में VPN ओन होता है और आप किसी ब्लोक वेबसाइट को ओपन करने की कोशिश करते है तब VPN उस Block वेबसाइट पर User Request भेजता है. उसके बाद आपके Device में सारा Data दिखाय देता है. आपका Device किसी भी block वेबसाइट के सर्वर पर एक्सेस की रिक्वेस्ट भेजता है तब VPN किसी और IP Address से Tunneling करके इन्फार्मेशन सेंड करता है. जिससे वेबसाइट के सर्वर को दुसरे देश की लोकेशन दिखाती है इससे उस सर्वर को बेवकूफ बनाया जाता है.


VPN को मोबाइल में कैसे इस्तेमाल करे? (How to Use VPN in Mobile Hindi)

VPN को मोबाइल में इस्तेमाल करने के लिए आपको कही सारे VPN की फ्री Application जाती है. अगर आप देश में ब्लोक की गई वेबसाइट को अपने मोबाइल फ़ोन में एक्सेस करना चाहते है तो आप इन VPN Application  की मदद से कर सकते है. अगर आप चाहे तो VPN Application को खरीद भी सकते है. उसमे आपको काफी फीचर्स मिल जाते है. और आपके Data को सिक्योर भी करता है.


  • VPN को अपने मोबाइल में चलाने के लिए आपको Play Store से एक VPN Application को Install करना होगा.
  • अब आपको उसे Open करना होगा. यहाँ पर आपको काफी सारे Location मिलेंगे. उसमे से आप जो लोकेशन पर जाना चाहते है उसे Choose करना होगा. 
  • अब आपके सामने एक Connect करने का ऑप्शन मिलेगा. उसे आपको Connect करना होगा.
  • अब आपके फ़ोन VPN Active हो जायेगा. आप अब किसी भी ब्लोक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते है.

Smartphone के लिए Best VPN Application

निचे आपको Smartphone में सबसे बेस्ट Application की लिस्ट दी गई है. 

  • NordVPN
  • WindScribe
  • Tiger VPN
  • Safer VPN
  • Buffered VPN



VPN को Computer में कैसे Use करे? (How to Use VPN in Computer Hindi)

आप VPN को कंप्यूटर में यूज करना चाहते है तो आप उसे मैन्युअली (Manually) भी सेट कर सकते है लेकिन उसके लिए आपके पास IP Address के साथ Username और Password की जरूरत होगी. आपको इंटरनेट पर फ्री में यूजरनाम और पासवर्ड मिल जायेंगे. अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो भी खरीद सकते है. लेकिन में यहाँ आपको सबसे आसन तरीका बताऊंगा की आप कैसे एक फ्री VPN को उसे कर सकते है जो की आपको Opera कंपनी ने द्वारा प्रोवाइड कराया गया है. तो आये समजते है VPN को Computer में कैसे Use करे?


  • Computer में VPN यूज करने के लिए आपने PC में Opera Software को Install करना होगा.
  • PC में Opera को Install करने के बाद आपको उसे ओपन करना होगा और Right Side में Menu मिलेगा उसके ऊपर जाना होगा.
  • Menu में आपको Setting मिलेगा उसमे आपको Privacy & Security का ऑप्शन मिलेगा उसके अन्दर आपको जाना होगा. यहाँ पर आपको VPN का ऑप्शन मिलेगा.
  • अब यहाँ पर आपको VPN Enable करने का ऑप्शन मिलेगा. Enable करने के बाद आपका VPN Active हो जायेगा,
  • जब आप सारा प्रोसेस कम्प्लीट करलेंगे तो आपको ऊपर Address Bar में VPN Active मिलेगा. आप यहिसे अपना Location change कर सकेंगे.
  • अब आप किसी भी ब्लोक वेबसाइट को अपने PC में एक्सेस कर सकेंगे.


VPN के फायदे

  1. VPN को यूज करने का सबसे अच्छा फायदा ये है की आप किसी भी ब्लोक की गई website को open कर सकते है.
  2. अगर आप VPN को यूज करते है तो आप अपना Currant Location चेंज कर सकते है. जैसे अगर आप चाइना में है तो आप वहा पर फेसबुक को एक्सेस नहीं कर सकते. अगर आप चाइना में फेसबुक को एक्सेस करना है तो VPN को यूज करके आप आसानी से कर सकते है.
  3. VPN की मदद से आप अपने Data को हेकर से Secure रख सकते है.
  4. अगर आप Paid VPN को यूज करते है तो आप अपने डाटा को ज्यादा सिक्योर रख सकते है.
  5. जब आप VPN को यूज करते है तो आपका सारा Data इनक्रिप्ट हो जाता है इसलिए आप का डाटा हैकिंग से बच जाता है.

VPN के नुकसान 

  1. अगर आप फ्री VPN को यूज करते है तो आपको उसमे बहत सारी Ads show होंगी.
  2. बहोत से लोग मानते है की VPN यूज करने से वो बिलकुल सेफ है. लिकिन वो गलत है क्योकि आप जो VPN यूज करते है उसके पास आपका सारा डाटा मोजूद होता है. वो आपके डाटा का मिसयूज भी कर सकते है.
  3. वीपीएन का सबसे बड़ा नुकसान ये है की कोई हैकर उनकी पहचान कही हद तक सुपा सकता है.
  4. अगर आप VPN का यूज करके इंटरनेट चला रहे है तो आपका internet काफी स्लो चलेगा. क्योकि आपके और Google के बिच एक और सर्वर जुड़ जाता है.
  5. अगर आप फ्री का VPN यूज करते है तो आपका डाटा वहा पर स्टोर होता है इस लिए आपके डाटा का मिसयूज भी हो सकता है.

NordVPN क्या है? (What is NordVPN in Hindi)

आपको मार्केट में हर किसम के VPN मिल जायेंगे लेकिन अगर आप Video Gaming के लिए किसी VPN को यूज करना चाहते है तो NordVPN आपके लिए बेस्ट रहेगा. इसमें आप 4K विडियो Gaming कर सकते है. यह VPN एक Trusted VPN है इसे आप फास्ट डाटा ट्रांसफर कर सकते है. इस VPN को अगर आप खरीदते है तो आपको इसमें काफी Special Discount भी मिलता है.



Computer के लिए Best VPN Software

आपको मार्केट में कही सारे VPN Software मिल जायेंगे लेकिन में यहाँ आपको सबसे अच्छे VPN Software की लिस्ट दे रहा हु. इनमे से कुछ Paid Version है और कुछ Free वाले है. अगर आप एक Normal User है तो आप free वाला VPN भी यूज कर सकते है.



  • OpenVPN
  • TotalVPN
  • Finch VPN
  • Tunnel Bear VPN
  • Surf Easy VPN
  • Zenmate
  • Windsribe
  • ZPN Connect
  • Hotspot Shield

अब मेरे ख्याल से आपको VPN kya hai और कैसे काम करता है उसके बारे में पता चल गया होगा. कुल मिलाकर VPN आपको उन सारी वेबसाइट को एक्सेस करके देता है जो आपके यहाँ ब्लोक है. paid VPN से आप अपने डाटा को सिक्योर रख सकते है. अगर आप फ्री का VPN यूज करते है तो आपको Bank username वगेरे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बाकी सारे काम आप कर सकते है. Paid VPN में आपको कोई परेशानी नहीं है. आप इसमें सबकुछ कर सकते है. तो आशा करता हु ये आर्टिकल आपको बहोत फायदेमंद रहा होगा.

इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सलाह या सुचन हो तो निचे कमेन्ट बोक्स में जरुर बताएगा. में आपको उसका सोल्यूशन जरुर दूंगा.



ये भी पढ़े :