Hot Topic

6/recent/ticker-posts

Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Corona Tracking App आरोग्य सेतु को कैसे चलाया जाये. आरोग्य सेतु एप लोंच होने के कुछ ही दिन में दो करोड़ से ज्यादा लोगो ने इसे डाउनलोड किया गया है. सरकार के इस एप के माध्यम से आपको कोरोना संक्रमित लोगो से बचाता है और अगर आपके नजदीक कोई कोरोना पेशंट होगा तो आपको सूचित करेगा. इस एप को आप एंड्राइड और iOS दोनों में इस्तेमाल कर सकते है.

aarogya setu app
Aarogya Setu App

वैश्विक महामारी से बचने के लिए आरोग्य सेतु एप को भारत सरकार द्वारा लोंच की गई है. इस एप के माध्यम से आप कोरोना ग्रस्त लोगो के संपर्क में आने से बच सकेंगे. इस एप को लोगो ने पसंद भी किया है. आरोग्य सेतु एप इंस्टोल करना बहोत जरुरी है. कही सारे दफ्तर तो एसे है जहा पर अगर आपने आरोग्य सेतु एप को इंस्टोल नहीं किया है तो आपको वहा पर जाने भी नहीं दिया जाता.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को Lockdown को बढाया और साथ ही उन्होंने सात सूत्र दिए जिनमे से एक आरोग्य सेतु एप के बारेमे था. जिनमे उन्होंने आरोग्य सेतु एप को इंस्टोल करने की सलाह दी थी. हम आपको यहाँ पर आरोग्य सेतु एप को लेकर कुछ जानकारिया देना चाहते है और साथ ही इसे कैसे चलते है उसके बारे में भी बताने वाले है. इस एप को आप अपने मोबाईल में कैसे चला सकते है उसके बारेमे आपको सारी माहिती देंगे.
 


आरोग्य सेतु एप में कितनी भाषा मोजूद है?

इस आरोग्य सेतु एप में 12 भाषाओ को समाविष्ट किया गया है. इतनी सारी भाषा में इस एप को बनाने का मतलब है की लोगो को अपने भाषा में माहिती मिल सके. और लोग इस एप को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे.

इस एप को किसने बनाया?

अगर बात की जाये इस एप को किसने बनाया है तो इस एप को हमारे भारत सरकार के कहने पर हमारे देश के Engineer ने बनाया है. इस आरोग्य सेतु एप को बनाया गया है Public Private Partnership के द्वारा और वो भी NIC (National Information center) के दिशा सुचन से. यह एप कोंटेक्ट ट्रेसिंग पर काम करती है. Bluetooth के द्वारा मालूम पड़ता है की आप किसी COVID-19 से पीड़ित दर्दी के संपर्क में आये है या नहीं.

Arogya Setu App के फायदे क्या है?

सबसे पहेले हम आरोग्य सेतु एप के फायदे के बारे में बताते है. क्योकि बहोत से लोगो को अभी तक नहीं पता की आरोग्य सेतु एप की मदद से क्या फायदे है. आपकी जानकारी के लिए बतादू की आरोग्य सेतु एप Android और iOS दोनों में उपलब्ध है.

यह एप में कुल 12 भाषाओ को समाविष्ट किया गया है जैसे English, Hindi, Telugu, Gujarati, Kannada, Malayalam, Tamil, Panjabi, Bengali, Oriya, और Marathi. हलाकि इस एप में बहोत जल्द दूसरी भाषामे भी उपलब्ध कराया जायेगा.


  • यह एप Bluetooth और Location की मदद से आपको कोरोना ग्रस्त लोगो के बारे में माहिती देता है. इसकी मदद से अगर आपके आसपास कोई भी Corona से पीड़ित दर्दी है तो आपको सूचित करेगा.
  • Bluetooth और Location की मदद से यह एप आपके नजदीक में COVID-19 Positive Case होगा तो आपको Alert करेगा. जिसे आप सरकार द्वारा दिए गए help line नंबर पर कोल कर सकते है.
  • इस एप को इंस्टोल करने के बाद आपको Self Assesment Test देनी होती है. इस Test को देना बहोत जरुरी है. क्योकि इसके अन्दर आपको काफी सारे आपके Health से Related प्रश्न पूछे जाते है. इस प्रश्न के आपको सही से उत्तर देना है.
  • इस एप में आपको कही सारे सारी माहिती दी जाती है जैसे की आप कैसे कोरोना से बच सकते है और आपको क्या क्या करना चाहिए.
  • इस एप के माध्यम से आपको देश में बढ़ रहे Corona Virus के Case कहा पर कितने बढ़ रहे है और कहा कितने Death हो रहे है उसके बारेमे बताता है. जिसे आपको पता सल पाए की देश में आज क्या हाल है.
  • इस एप में आपको क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए उसके बारे में बताती है.
  • हाल ही में सरकार द्वारा इस महामारी में लोगो जरुरी काम के लिए घर से बहार निकलने के लिए E - Pass की सुविधा की गई है. उस E - Pass को आप इस एप की मदद से बना सकते है.
  • इस एप की मदद से अगर आप ज्यादा खतरे में है तो आपको सलाह देता है की आप नजदीकी Testing Center जाके अपना Test करवाए.
  • इस एप में आपको एक Test Boot मिलता है जिसकी मदद से आप अपना Basic Test दे सकते है. जिनसे आपको पता चलेगा की आप कितने सुरक्षित है.
  • इस एप में आपको सभी राज्य के हेप्लाइन नबर भी उपलब्ध कराया गया है ताकि आपको अगर कोरोना का खतरा हो तो आप इस लेप्लाइन नंबर से सलाह ले सकते है.

जैसे ऊपर बताया गया है आपको आरोग्य सेतु एप से कही सारे फायदे हो सकते है. आपने इसके फायदे तो जान लिए लेकी अगर आपको नहीं पता की इसे इंस्टोल कैसे करते है तो वो भी हम आपको बतादेते है.



Aarogya Setu App को install कैसे करे?

अब हम आपको बताते है की आप इस आरोग्य सेतु एप को अपने मोबाइल में Install कैसे करेंगे. इसके लिए आपको निचे बताया गया है.

  • सबसे पहले आपको Google Play Store में जाना है. वहा पर आपको Search Box में "Aarogya Setu App" लिखना है. और Search कर लेना है. यहाँ पर आपको Open का Option मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.
Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?

  • Open करने के बाद आपको भाषा का चयन केने के लिए कहा जायेगा यहाँ पर आपको 12 भाषा मिलेगी जिनमे से आपको एक को चुना होगा.
Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?

  • अब आपके सामने कुछ सुचनाये आएँगी जिसे आपको पढ़ना है. आपको यहाँ बताया जायेगा की यह एप कैसे कम करता है. आपको Buetooth और Location को On रखना होगा. 
Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?

  • लास्ट में आपको दिखेगा "रजिस्टर करे" उसके ऊपर आपको क्लिक करना है. 
Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?

  • यहाँ पर आपको सबकुछ पढने के बाद "में सहमत हु" उसके ऊपर आपको क्लिक करना होगा. 
Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?



  • अब आपको यहाँ पर अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना होगा. आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और आपके मोबाइल पर के OTP आएगा उसे आपको इसमें डालना होगा और आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा.
  •  
    Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?

    • यहाँ पर आपको इस एप का Home Page मिलेगा. यहाँ पर आपको काफी सारी जानकारिया दी गई है. सभी माहिती को आपने पढ़ लेना है.
    Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?

    • आपको यहाँ पर ई - टेस्ट देने का ऑप्शन भी मिलेगा. जिसकी मदद से आप एक टेस्ट दे सकते हो.
    • यहाँ पर आपको ई - पास की सुविधा दी गई है जिसकी मदद से आप अपना e - pass बना सकते है.
    • यहाँ पर आपको देश में कहा पर कितने केसा आ रहे है उसके बारे में आपको बताया जाना है.
    Aarogya Setu App के फायदे क्या है और इसे कैसे चलाये?


    अब आपको इस एप को कैसे Install करना है उसके बारे में तो पता चल ही गया होगा. तो अगर आप इस एप को install करते हो तो आपको काफी सारे फायदे है.

    कर्मचारियो को "Aarogya Setu App" डाउनलोड करना हुआ अनिवार्य

    केंद्र सरकारने अपने सभी कर्मचारीयो केलिए आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करना किया अनिवार्य. पर्सोनल मंत्रालय द्वारा यह आदेशको जारी किया गया है. इस आदेश के मुताबित सभी अधिकारी और कर्मचारियो को इस एप को डाउनलोड करने के लिए कहा गया है. इस में कोंट्राक्ट कर्मचारी भी शामिल है.

    यह आदेश कर्मचारियो की सुरक्षा के लिए किया गया है. साथ ही सभी कर्मचारी को कहा गया है की आप अपनी ऑफिस के लिए तभी निकले जब आपके एप के स्टेटस में सुरक्षित लिखा हुआ हो. अगर आपके एप के स्टेटस में मध्यम और ज्यादा जोखम बताया जा रहा हो तो आप अपमे घर में ही रहे एसा आदेश दिया गया है. 

    कोरोना महामारी की इस जंग में आरोग्य सेतु मोबाइल एप को एक हथियार के रूप में जारी किया गया है.

    Post a Comment

    0 Comments