Ticker

6/recent/ticker-posts

SEO क्या होता है | What is SEO in Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको में बताऊंगा की SEO क्या है और कैसे काम करता है. दरअसल अगर आप blogging करते है या फिर करना चाहते है तो आपको SEO के बारे में जानना बहोत जरुरी होता है क्यों की अगर आप SEO के बारेमे नहीं जानते तो आपकी वेबसाइट कभी Google में Rank नहीं होगी. क्योकि SEO का काम होता है आपकी वेबसाइट को Google में Rank करवाना. आप अपनी वेबसाइट में सही तरीके से SEO करते है तो आपकी वेबसाइट जल्दी Rank होगी.

What is SEO:
SEO क्या है और वो आपके Blog के लिए क्यों अरुरी है उसके बारेमें हम विस्तार से बात करेंगे. अगर आप अपनी खुदकी Website बनाके उसे Google में Rank करवाना चाहते है तो आपको SEO के बारेमे पता होना चाहए. क्यों की SEO आपकी वेबसाइट को Google में Rank करवा सकता है. SEO यानि Search Engine Optimization कहा जाता है.

What is SEO
What is SEO

आज के इस डिजिटल ज़माने में आप लोगो के सामने अपनी बात रखना चाहते है तो आप Blogging के माध्यम से आप करोडो लोगो तक आप पहोच चकते हो. आपके पास अगर एक अच्छी वेबसाइट है तो आप अपनी बात करोडो लोगो तक पहोचा सकते हो.

अगर आपके पास एक अच्छी वेबसाइट है और उसमे आप अच्छे अच्छे Content लिखते है लेकिन उसे पढने के लिए visitors नहीं आते तो आप की महेनत पानी में जाएगी. इसलिए आपको अपनी वेबसाइट के लिए SEO करना बहोत जरुरी होता है. ताकि लोग आपकी वेबसाइट को visit कर सके. 

अगर आप Google के First पेज में अपनी जगह बनाना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट का अच्छी तरीके से SEO करना बहोत जरुरी होता है. अगर आप सही तरीके से SEO नहीं करते तो आपके आर्टिकल को कभी Google में Rank नहीं कर सकेंगे.

आर्टिकल को Google में Rank कैसे करवाए.

अगर आप पाने किसी आर्टिकल को Google में Rank करवाना चाहते है तो आपको अपने आर्टिकल में अच्छे और पावर फुल Keyword को डालना होगा तभी आपका आर्टिकल Rank होगा. आपको अगर Blogging में सफल होना चाहते है तो आपको SEO के बारे में पता होना चाहिए.

Search Engine Optimization
Search Engine Optimization 

SEO काम कैसे करता है?

मान लीजिये आप Google में जाते है और वहा पर जाने के बाद आप कुछ सर्च करते है तो आपको वहा पर काफी सारे Result मिलते है. दरअसल जब आप कोई Keyword को Search करते है तब Google आपके सामने काफी सारे Result देखता है लेकीन सबसे ऊपर वही पोस्ट दिखेगी जिस पोस्ट का SEO सबसे अच्छा हो. अगर आप अपनी पोस्ट के लिए सही से SEO करते है तो आपकी पोस्ट भी सबसे ऊपर आएगी.

जब आप कोई Keyword को सर्च करते है तब Google आपको वही पोस्ट दिखाता है जिसमे सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाला Keyword उपयोग में लिया गया होता है. जब आप कोई पोस्ट लिखने वाले होते है तब आपको उस पोस्ट के लिए सहिसे Keyword को Search को खोज ना होगा. तभी आपकी पोस्ट गूगल में सबसे ऊपर rank होगी.

SEO समजना मुश्किल नहीं है अगर आपने इसे सिख लिया तो आप अपनी वेबसाइट को जल्द ही Google में rank करवा सकते है.

जब कोई व्यक्ति Google में आपके कुछ सर्च करता है तो उसे सबसे ऊपर जो रिजल्ट मिलता है उसी को वो पसंद करता है. तो अगर आपकी वेबसाइट में लिखी गई पोस्ट गूगल के Top में rank होती है और उस Keyword को ज्यादा लोगो सर्च करते है तो आपकी वेबसाइट में बहोत Traffic आएगा.


  • कोई भी यूजर गूगल में सबसे टॉप में आने वाली पोस्ट को ही पसंद करता है इस लिए आपको अपनी पोस्ट के लिए अच्छे से SEO करना चाहिए.
  • SEO कॉम्पिटिशन के लिए बहोत जरुरी होता है. मन लीजिये दो वेबसाइट सामान चीजे लिखती है तो अगर आपका SEO सहिसे होगा तो आपकी वेबसाइट में अच्छा traffic आएगा.

SEO कितने प्रकार का होता है?

दरअसल SEO दो प्रकार के होते है. इन दो नो का काम अलग अलग होता है इस लिए हम इन दो नो के बारे में आपको बताएँगे.

1. On-Page SEO
2. Off-Page SEO

ऊपर दिए गए SEO के दोनों प्रकार के बारेमे आपको में बताऊंगा. यह दोनों कैसे काम करते है और आप इसे कैसे अपनी Website में use कर सकेंगे उसके बारे में बताएँगे. सबसे पहेले हम On-Page SEO के बारे में बात करते है.

1. On-Page SEO

आपकी वेबसाइट को rank करने के लिए आपकी वेबसाइट की Speed काफी महत्व पूर्ण होती है. क्योकि जब कोई आपकी वेबसाइट में आता है तो वहा पर वो लोग 5 से 6 सेकण्ड ही इंतजार करते है अगर आपकी वेबसाइट इस दोरान नहीं ओपन होती तो कोई भी visitor वेबसाइट छोड़कर चला जायेगा.

आपकी वेबसाइट के अन्दर वेबसाइट की नेविगेशन सही से होनी चाहिए. जब कोई visitor आपकी वेबसाइट में आये तो उसे इधर उधर जाने में कोई परेशानी न हो.

आपकी वेबसाइट में Title और Tag सहिसे लगाना चाहिए. कोई भी पोस्ट का Title एसा रखिये जिसे कोई भी visitor अगर पढता है तो तुरंत उसके ऊपर क्लिक करे. आपकी पोस्ट का Title 60 से 65 Word का होना चाहिए.

Internal Link आपकी वेबसाइट को rank करने में काफी मदद करती है. आप अपनी पोस्ट में एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट में जाने के लिए आपको internal लिंक देना होता है ताकि कोई visitor आपकी वेबसाइट पर ज्यादा समय तक रहे. इसे आपकी वेबसाइट को काफी help होगी.

आपको अपनी वेबसाइट में Alt Tag लगाना चाहिए. जब आप कोई पोस्ट लिखते है तो आपको उस पोस्ट में Image को जरुर लगाना चाहिए क्योकि उसे आपकी वेबसाइट को काफी फायदा होगा.

2. Off-Page SEO

अब हम समजते है Off-Page SEO के बारे में कैसे काम करता है और आप इसे कैसे Use कर सकते है. दरअसल Off Page SEO यानि आपको आपनी वेबसाइट को अलग अलग जगह पर शेर करना पड़ता है. कोई Poplular वेबसाइट में जाके आपको Comment करनी होगी ताकि उस वेबसाइट में आने वाले visitor आपकी वेबसाइट को visit कर सके.

आपको अपनी वेबसाइट का प्रमोशन अलग अलग social network पर करना चाहिए ताकि वहासे आप अपनी वेबसाइट में ज्यादा से ज्यादा traffic ला सके और इसे आपकी वेबसाइट की ranking भी बढ़ेगी. Facebook, Twitter, Instagram, Whatsapp जैसे Populor social network पर प्रमोशन करना चाहिए क्यों की यहाँ पर काफी सारे लोगो की traffic रहती है.

आपको अपनी वेबसाइट के लिए अलग अलग social media में Page बनाना चाहिए ताकि आपको उस जगह से भी visitor मिल सके.

अपने ब्लॉग से Related blog में जाके आपको कमेन्ट करनी चाहिए ताकि कोई visitor आपकी कमेन्ट पढ़े तो वो आपकी वेबसाइट में आसके.

Backlink क्या होता है?

आपकी वेबसाइट को rank करवाने के लिए Backlink काफी महत्वपूर्ण होती है. तो अब हम समजते है की Backlink क्या होता है. 

  • किसी भी बड़ी वेबसाइट से backlink लेने से आपकी वेबसाइट को काफी फायदा होता है जैसे अगर कोई popular वेबसाइट से आपको backlink मिलजाए जहा काफी ज्यादा traffic रहती है तो आपकी वेबसाइट को बहोत visitor मिल सकते है. 
  • backlink यानि जब आप कोई popular वेबसाइट में जाके Comment करते है और वहा पर आप अपनी वेबसाइट की लिंक देते है तो उसे हम backlink कहते है.
  • backlink से फायदा ये होता है जब कोई visitor आपकी Comment को पढता है तो वो आपकी लिंक की मदद से आपकी वेबसाइट में आ सकता है.

दोस्तों अब आपको SEO के बारे में काफी कुछ समज में आगया होगा. अगर आप ज्यादा SEO के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारी YouTube चेनल को Subscribe कर सकते है वहा पर आपको प्रेक्टिकल में समाज सकता हु. 

Post a Comment

0 Comments