Ticker

6/recent/ticker-posts

Amazon Festival 2020

 


FASTag : कैसे काम करता है फस्टैग, जाने कैसे ख़रीदे और कहासे ख़रीदे

FASTag : कैसे काम करता है फस्टैग, जाने कैसे ख़रीदे और कहासे ख़रीदे?



नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की FASTag क्या होता है और उसे कहा Use किया जाता है. FASTag यानि Electronic Toll Collection (ETC) होता है. 

फास्टटैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी है. भारत में टोल कलेक्शन सिस्टम से होने वाली परेशानीयों से बचने के लिए भारतमे इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन सिस्टम शरु किया गया है. जिसकी मदद से डिजिटल तरीके से टोल वसूल किया जायेगा. FASTag सिस्टम भारतमे सबसे पहेले 2014 में शरु किया गया था. 1 सितम्बर से भारत भर में FASTag लगाना सभी बड़ी गाडियों में अनिवार्य होजायेगा. FASTag सिस्टम की मदद से आपको जब टोल भरना होगा तब कोई परेशानी नहीं होगी क्योकि FASTag की मदद से जब आप टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो ओटोमेटिक आपका टोल आपके वोलेट में से कट जायेगा. इसके लिए आपको FASTag खरीदना होगा. तभी आप यह सुविधा ले सकेंगे. हम आपको आगे बताएँगे की कैसे आप FASTag खरीद सकेंगे. 

जानें कहां से खरीदें और कैसे करें रिचार्ज

सबसे पहेले हम बात करते है की FASTag कहासे खरीद सकेंगे. FASTag आप किसी भी बेंक से खरीद सकते है या फिर आप PayTm, PhonePe, Google Pay, से भी खरीद सकते है. जिसकी कोस्ट होगी 500 रु. उसके बाद आपको उसमे रिचार्ज करना पड़ेगा.


FASTag : कैसे काम करता है फास्टैग


जब आप फास्टटैग खरीदेंगे तो आपको एक स्टीकर मिलता है जिसमे एक कोड होता है जिसे Radio Frequency Identification (RFID) कहा जाता है. उस स्टीकर को गाडीके आगे वाले काच पर लगाना होगा. इसकी मदद से जब आपकी गाड़ी टोल प्लाजा जे गुजरेंगी तो वहा पर RFID की मदद से आपके वोलेट में से अपने आप टोल कट जायेगा. जिससे आप जब टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो आपजो वहा रुकना नहीं पड़ेगा और आपको आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी. FASTag की मदद से आप टोल खरीद ते है तो आपको वहा रुकना नहीं पड़ता. जिससे आपका टाइम भी बचाता है. 

FASTag के फायदे क्या है

टोल प्लाजा पर कसर लम्बी लम्बी लाइने होती है लेकिन FASTag की मदद से टोल प्लाजा पर लगने वाली लम्बी लाइनो को रोका जायेगा. जिसकी मदद से लोगो का समय भी बचेगा. समय बचने के साथ लोगो का पेट्रोल और डीजल की भी बचत होगी. साथ ही आप अगर आपने FASTag ख़रीदा हुआ है तो उसमे आपको अच्छा डिस्काउंट भी मिलता है. और जो डिस्काउंट आपको मिलता है वो आपके FASTag अकाउंट में भेज दिया जाता है.


FASTag को रिचार्ग कैसे करे

फास्टटैग को रिचार्ग करने के लिए आप अपने समार्टफोन में FASTag एपलीकेशन डाऊनलोड करनी होगी. उसमे से आप रिचार्ग कर सकते है. या फिर आप PayTm, PhonePe, Google Pay से भी रिचार्ग कर सकते है. FASTag अकाउंट में मिनिमम 100 रु तका बेलेंस होना चाहिए. और आप उसमे 10,000 रु का बेलेंच रख सकते है. और अगर आपने KYC किया हुआ है तो आप उसमे 100,000 रु रख सकते है.

भारत में FASTag का अमल कब होगा

भारत में यह सर्विच 1 सितम्बर से 2019 से पुरे देशमे लागु की जाएगी. 1 सितम्बर 2019 के बाद ख़रीदे जाने वाले सभी चार पहिये वाले वाहन पर FASTag लगाना आवश्यक होगा. भारत में सबसे पहेले यह सर्विस अहमदाबाद और मुंबई के बिच 2014 में शरु किया गया था और उसके बाद 2015 में बेंगलुरु और कोलकत्ता के बिच शरु किया गया था. पुरे देश में अभी तक 332 पर यह सर्विस शरु की गई है.

Post a Comment

0 Comments